आचार, आचरण और व्यवहार

'मिलने और अभिवादन'की प्रक्रियाएं

मैं आप सभी को एग्जांपल के तौर पर बताना चाहता हूं
एक सिक्योरिटी गार्ड सामान्य तौर पर किसी संस्था का पहला व्यक्ति होता है जिससे परिसर में प्रवेश करते समय विजिटर सबसे पहले मिलता है सिक्योरिटी गार्ड का आचर आचरण और व्यवहार जिनके सर से मिलने और अभिवादन की प्रक्रिया हैं बनते हैं उसे संगठन की छवि और मानदंडों को दर्शाने में महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाते हैं
उपयुक्त विषय में या बहुत अनिवार्य है कि सिक्योरिटी गार्ड विनम्र श्रेष्ठ हो फिर भी शॉप पर गए सुरक्षा कार्यों को करने में दृढ़ हो मिलने और अभिवाद की प्रक्रिया है सक्योरिटी गार्ड के प्रशिक्षण का महत्वपूर्ण अंग है yad rakhe good morning good afternoon good evening please thank you sorry excuse me वेलकम आदि सीखने और जानने में साधारण शब्द हो सकते हैं लेकिन उनका वास्तविक महत्व उनके सही प्रयोग में है यदि सही तरीके से उपयोग किया जाए तो यह अभिवादन शब्द सुनने वालों पर असरदार प्रभाव डालेंगे इस प्रकार इन में छिपी हुई शक्ति होती हैं
गेट पर चेकिंग के दौरान सबसे पहले आप किसी को गुड मॉर्निंग कह कर संबोधित करें उसके बाद चेकिंग की प्रक्रिया जारी रखें जाते समय विजिटर या एंप्लॉय जो भी हो उसे श्रीमान आपके सहयोग के लिए धन्यवाद बोले

नीचे सिक्योरिटी गार्ड की ड्यूटी के दौरान विभिन्न परिस्थितियों का सामना करने के लिए विशेष रूप से बनाए गए 30 वाक्य और उनके अर्थ हैं उन्हें सही ढंग से कार्य और बेहतर छवि के लिए मौके पर प्रयोग करने के लिए सिखाना चाहिए अभ्यास करना चाहिए और ग्रहण करना चाहिए

मिलने और अभिवादन की प्रक्रिया है और कौशल
 क्या कहना है/WHAT TO SAY कब कहना है  WHEN TO SAY
१-किसी सज्जन/ महिला से सुबह में मिलने पर
Good morning sir /madam

२-किसी सज्जन/ महिला से दोपहर में मिलने पर!

Good afternoon ,sir madam?

३-किसी से विदा लेते समय या मोबाइल कॉल पर बातचीत समाप्त करने से पहले

Good day, sir /madam!

4-आने वाले विजिटर का अभिवादन करने के लिए कहे

Welcome sir

5-स्वागत के पश्चात पूछे कि क्या उन्हें किसी सहायता आदि की आवश्यकता है

May I help you ,please

6-जब आप विजिटर रजिस्टर में उनके नाम की इंट्री करें या किसी से उनका संपर्क कराएं!

May I know your name please?

7-कहे विजिटर रजिस्टर में ब्यौरा एंट्री करने के बाद

Thank you sir/ madam?

8-जब विजिटर किसी से मिलने की इच्छा व्यक्त करें या आप से अंदर जाने के लिए दिशा पूछे!

Yes I will help you?

9-यदि कोई विजिटर निदेशक से मिलना चाहता है तो पहले उसे यह बताएं

Let me check back please

10-यदि इच्छित व्यक्ति उपलब्ध न हो तो खेद व्यक्त करें!

Sorry sir I cannot help you on this

11-जब विजिटर सिक्योरिटी गेट पर किसी काम से आए

Please show me your visiting and

12-जब आने वाले एक विजिटर अपने आप को सरकारी विभाग का अधिकारी /स्टॉप बताता है

Please show me your identity card,

13-जब कोई द्वार से प्रवेश के पश्चात अंदर जाना चाहता हो और आपके संगठन द्वारा तलाशी के नियम निर्धारित किए गए हो

sorry please ite me search your belonging this is for your security and safety only

14-जब आप विजिटर को इंतजार के लिए कहते हैं!

Please wait hear 

15-जब विजिटर कहे मुझे उचित मार्गदर्शन प्रदान करें!

Please Go straight and then turn right left

साफ्ट स्किल अभ्यास


धन्यवाद दोस्तों आगे भी इस टॉपिक पर चर्चा करते रहेंगे आज के लिए इतना ही जय हिंद जय भारत
















टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अभिगम नियंत्रण(Access Control) )

SAP QUESTION ANSWER

Control room ( कंट्रोल रूम)