आगंतुक प्रबंधन (VISITOR MANAGEMENT)
एक सुरक्षाकर्मी को किस प्रकार से विजिटर हैंडलिंग करना चाहिए l सेशन समाप्ति पर सिखलाई लेने के बाद इतना सक्षम हो जाए कि:– सभी प्रकार के आगंतुकों को पहचानने की काबिलियत हो l किसी भी हालात को समझाने और प्रभावी कदम उठाने की क्षमता हो l विजिटरके प्रकार इंटरनल विजिटर:– मालिक कर्मचारी बाहरी विजिटर:– मालिक l सप्लायर l वेंडर l दिव्यांग व्यक्ति l Service provider डेली बेसिस कैजुअल वर्कर/लेबर l साक्षात्कार के लिए कैंडिडेट l भूतपूर्व कंपनी कर्मचारी l डेलीगेट सरकारी अधिकारी /किसी कंपनी का उच्च प्रबंधक l ग्राहक l आगंतुक आने पर ध्यान में रखने वाली बातें:– नम्रता l वार्तालाप में तत्परता दिखाएं l जानकारी मांगने पर उपलब्ध कराएं l अपने काम के बारे में पूरी जानकारी रखें l अपने काम को तुरंत करने के लिए तत्पर रहें l हमेशा स्माईल रखना l बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चों का विशेष ध्यान रखना l पूरे परिसर में गश्त लगाना और उसका अवलोकन करना l निगरानी और जांच-पड़ताल के उपकरणों को नियमित रूप से देख–रेख और नियंत्रण रखना l अशांति /हमलों के दौरान कानूनी एजेंसियों की सहायता करना l वि...