सॉफ्ट स्किल अभ्यास

दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा सॉफ्ट स्किल का अभ्यास एक सिक्योरिटी गार्ड को कैसे करना चाहिए


 सॉफ्ट स्किल्स सुरक्षा कार्यों को किसी कठिनाई के बिना पूर्णता प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है! इन्हें सिखाना और अभ्यास कराना कठिन नहीं है! एक बार सिक्योरिटी गार्ड सॉफ्ट स्किल्स करना आरंभ कर दे तो यह समय के साथ-साथ उसका अभ्यास लब्ध स्वभाव (second nature) बन जाएंगे!

याद रखें आज के तेजी से बढ़ते हुए संसार और समाज में अच्छे चाल चलन और व्यवहार को एक बहुत प्रदर्शनी और जरूरतमंद माना जाने लगा है!

शिष्टाचार और आचार (Etiquettes' and 'Ethics') अच्छे व्यवहार के 2 मूल सिद्धांत हैं, जिन्हें प्रत्येक को वस्तुतः व्यक्तित्व को आकार देने वाले सॉफ्ट स्किल्स विकास कार्यक्रम के भाग के रूप में सीखना चाहिए और ग्रहण करना चाहिए!

शिष्टाचार Etiquette का अर्थ समाज में विनम्र और उचित व्यवहार के नियम हैं!

आचार्य का अर्थ सही और गलत से संबंधित नियम सिद्धांत तथा लोगों का व्यवहार कैसा हो!

सिक्योरिटी गार्ड को हमेशा और हर समय विनम्र और सही होना चाहिए! उसका काम ही ऐसा है जिसमें प्रमुख नियोक्ता के परिसर में आने वाले लोग, प्रतिनिधियों, उच्च अधिकारियों, अधिकारियों,आदि से वार्तालाप करना पड़ता है इसमें किसी प्रकार का भी सिक्योरिटी गार्ड को अनुचित व्यवहार या आचरण होने से संगठन के साथ-साथ उसकी अपनी छवि पर भी गलत प्रभाव पड़ता है!

यदि कोई भी 10 से 15 दिन तक मिलने और अभिवादन की प्रक्रिया आएं और कुशल (मीट एंड ग्रीट प्रोसीजर एंड स्किल्स)

विषय में दिए गए वाक्यों का उच्चारण करने और वार्तालाप करने का अभ्यास प्रतिदिन 15 से 30 मिनट तक करता है तो वह इन सभी को ग्रहण कर लेगा और धीरे-धीरे विश्वास के बढ़ते हुए अस्तर के साथ अधिक बुद्धिमान बन जाएगा!

१-good morning madam

2-thank you sir

3-मे आई हेल्प यू

4-वेलकम स्तर

5- में आई नो युअर नेम प्लीज

दोस्तों जैसे कि मैं आपको बताना चाहूंगा आचार आचरण और व्यवहार इस टॉपिक में आगे भी चर्चा कर चुका हूं क्या कहना है और कब कहना है

मिलने और अभिवादन की प्रक्रिया है और कौशल
 क्या कहना है/WHAT TO SAY कब कहना है  WHEN TO SAY
१-किसी सज्जन/ महिला से सुबह में मिलने पर
Good morning sir /madam

२-किसी सज्जन/ महिला से दोपहर में मिलने पर!

Good afternoon ,sir madam?

३-किसी से विदा लेते समय या मोबाइल कॉल पर बातचीत समाप्त करने से पहले

Good day, sir /madam!

4-आने वाले विजिटर का अभिवादन करने के लिए कहे

Welcome sir

5-स्वागत के पश्चात पूछे कि क्या उन्हें किसी सहायता आदि की आवश्यकता है

May I help you ,please

6-जब आप विजिटर रजिस्टर में उनके नाम की इंट्री करें या किसी से उनका संपर्क कराएं!

May I know your name please?

7-कहे विजिटर रजिस्टर में ब्यौरा एंट्री करने के बाद

Thank you sir/ madam?

8-जब विजिटर किसी से मिलने की इच्छा व्यक्त करें या आप से अंदर जाने के लिए दिशा पूछे!

Yes I will help you?

9-यदि कोई विजिटर निदेशक से मिलना चाहता है तो पहले उसे यह बताएं

Let me check back please

10-यदि इच्छित व्यक्ति उपलब्ध न हो तो खेद व्यक्त करें!

Sorry sir I cannot help you on this

11-जब विजिटर सिक्योरिटी गेट पर किसी काम से आए

Please show me your visiting and

12-जब आने वाले एक विजिटर अपने आप को सरकारी विभाग का अधिकारी /स्टॉप बताता है

Please show me your identity card,

13-जब कोई द्वार से प्रवेश के पश्चात अंदर जाना चाहता हो और आपके संगठन द्वारा तलाशी के नियम निर्धारित किए गए हो

sorry please ite me search your belonging this is for your security and safety only

14-जब आप विजिटर को इंतजार के लिए कहते हैं!

Please wait hear 

15-जब विजिटर कहे मुझे उचित मार्गदर्शन प्रदान करें!

Please Go two straight left and right

16-यदि मुलाकात के लिए निदेशक या प्रबंधक व्यस्त हो

Sorry sir you will wait for some more time the director manager is busy

17-यदि कोई विजिटर बताएं कि उसने निदेशक आदि से मुलाकात का समय लिया है

Let me check your appointment schedule

18-रजिस्टर में एंट्री के बाद जब विजिटर को किसी के बारे में पूछताछ करनी है तो

Please meet the receptionist

19-जब विजिटर अंदर बाहर जाते हैं

Please make in Entry the  in the register

20-यदि विजिटर कोई ऐसा सामान लाया हो जिसे परिसर के भीतर लाने की अनुमति ना हो

Please keep your belongings here

21-जब विजिटर एमडी या अध्यक्ष से मिलने जाते हैं

Please switch off your mobile phone

22-जब नियमानुसार मोबाइल फोन अंदर ले जाने की अनुमति ना हो

please deposit your mobile phone here it is not permitted inside I will give your a token for it

23-जब विजिटर अंदर जा रहे हो

Please werar your visitor's card

24-अब कोई विजिटर मार्गदर्शन निर्देश मांगे

Please go to room numbers

25-यदि विजिटर कंपनी निदेशक के बारे में अनुचित संवेदनशील जानकारी मांगे

Sorry I cannot give you this information.

26-जब विजिटर को प्रतीक्षा करने के लिए कहा जाए

Please take a seat and wait here will come back

27-जब विजिटर को अपने साथ अंदर एस्कॉर्ट करके ले जाना हो

Please come I will escort you,

28-जब किसी को पुकारे या पास आईडी मांगे

Excuse me please

29-जब किसी को अंदर प्रवेश करने की अनुमति ना हो तो आप खेद व्यक्त करें

Excuse me please you cannot come in

30-जब विजिटर बाहर जा रहे हो

Thanks you, sir please come again.

कार्य की संस्कृति और आचार
Work culture and ethics

व्यवहार के नियम (द रूल ऑफ बिहेवियर) जीने के निर्णयों का मार्गदर्शन बनने से कार्य के मानदंड को पूरा करते हुए अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार बनाएं गए व्यक्ति द्वारा व्यवहार में लाए जाने पर नैतिक दिशानिर्देश भी बन जाते हैं आचरण संहिता (कोड आफ कंडक्ट) उन नियमों का संग्रह होती है जो किसी व्यक्ति या संगठन की जिम्मेदारियों की रूपरेखा बनाता है!
सिक्योरिटी गार्ड के लिए आवश्यकता है कि वह संगठन के परिसर में तैनात सभी लोगों द्वारा पालन की जाने वाली आचरण संहिता के भाग के रूप में नियमों के संग्रह का पालन करता है इनमें से कुछ अधिक सामान्य आचरण नीचे दिए गए हैं

सामान्य नियमों का संग्रह (सेट ऑफ रूल्स इन जनरल)

1-हमेशा इसर्ट और खुशमिजाज रहे!
2-ड्यूटी के साथ हमेशा साफ-सुथरी वर्दी पहने
3-विजिटर्स और कर्मचारियों से बातचीत करते समय अच्छे चाल चलन और शिष्टाचार का प्रदर्शन करें
4-प्राधिकृत अधिकारियों /प्रबंधकों को सैल्यूट करना आदि रखें!
5-कभी भी ना चिल्लाए, ना जोर से बोल
 या ना पीछे से आवाज दें
6-हमेशा आज्ञाकारी और आदर सत्कार करने वाले बने रहे
7-क्लाइंट ,साथियों ,कामगारों और स्टाफ से बात करते समय नकारात्मक ना लगे (डू नॉट साउंड नेगेटिव)
8-बिना आज्ञा क्लाइंट के टेलीफोन का उपयोग कभी ना करें
9-साइट की सुविधाओं का उपयोग सोने के लिए ना करें
10-क्लाइंट अथवा उसके स्टाफ के लिए बने रसोईया भंडार और शौचालय सुविधा का उपयोग ना करें
11-ड्यूटी के समय शराब धूम्रपान अथवा पान गुटखा आदि का सेवन ना करें
12-अन्य गार्डों विजिटर्स अथवा औरों से फालतू बातें ना करें
13-ड्यूटी के समय पत्रिकाएं समाचार पत्र या किताबें न पढ़े
14-महिलाओं कर्मचारियों से निकटता या घनिष्ठता बढ़ाने की कोशिश ना करें
15-घरेलू नौकरों /कर्मियो तथा अजनबी यों से कोई तोहफा या उपहार स्वीकार ना करें
16-विक्रेताओं को भवन के आसपास घूमने की अनुमति न दें तथा उनसे कभी दोस्ती ना करें
17-ड्यूटी के समय बच्चों के साथ कभी भी घनिष्ठता ना बनाएं या उनके साथ ना खेलें
18-कभी भी किसी की कोई निजी वास्तु ना रखें क्योंकि यह झांसा अथवा चुराई हुई संपत्ति हो सकती है
19-किसी को कभी उधार ना दें या ले
20-तलाशी के लिए विजिटर्स के बैग खोलने के बजाय उनसे कहें कि यह स्वयं उन्हें खोलें और दिखाएं
21-अपने हाथ से तलाशी लेने के बजाय हाथ से संचालित धातु वाले डिटेक्टरों मेटल डिटेक्टर का प्रयोग करें
22-स्थल की हिदायत (साइट इंस्ट्रक्शन) को कड़ाई से पालन करने के लिए पूरी जानकारी रखें
23-घटनाओं की सही रिपोर्ट देने में ईमानदारी और सख्त बने
24-किसी पर आंखें मूंदकर विश्वास ना करें
25-अजनबी यों से क्लाइंट्स और उनकी गतिविधियों के बारे में बात ना करें
26-अधिकारियों या स्थान के बारे में किसी अनधिकृत व्यक्ति (अनऑथराइज्ड पर्सन) को कोई जानकारी ना दें
27-अपने वरिष्ठ या संबोधित व्यक्ति के अलावा किसी को भी कोई दस्तावेज कभी ना तो सौंपे/न भिजवाए
28-बर्खास्त किए गए गार्ड को स्थल में प्रवेश ना करने दें चाहे उसके पास पहचान पत्र भी हो
29-सदा ड्यूटी पर समय के पाबंद और नियमित रहें
30-बिना आज्ञा के साथ कार्य मुक्त हुए बिना ड्यूटी पोस्ट को ना छोड़े

धन्यवाद दोस्तों आगे भी इस टॉपिक पर बात करते रहेंगे




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